COVID-19 के दौरान उत्पादक बने रहने के टिप्स

Read in Assamese

खूंखार कोरोनोवायरस के प्रकोप ने ऑपरेशन के कई कार्यक्षेत्रों को भंग कर दिया है। इस वायरस के फैलने की दर ने देशों को कर्फ्यू और लॉकडाउन के फैसले ले लिए हैं। वर्ल्डोमीटर द्वारा ट्रैक किए गए रिकॉर्ड किए गए मामलों की कुल संख्या 20 मार्च 2020 तक 2,70,000 से अधिक हो गई है। महामारी पहले ही 11,000 + जीवन ले चुकी है और धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिखा रही है।

उत्पादक
उत्पादक

Google, Microsoft, Amazon, Chevron आदि जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए त्वरित निर्णय लिए हैं। यूनाइटेड किंगडम से लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान से लेकर दक्षिण कोरिया तक, इन सभी कंपनियों ने COVID-19 के प्रसार के बदले हाल के सप्ताहों में अनिवार्य कार्य-घर के कार्यक्रम पेश किए हैं।

कंपनियों ने काम से घर की संस्कृति को विकसित करने की कोशिश की है, और कर्मचारियों ने ईमानदारी से जवाब दिया है। कोरोनोवायरस के दौरान कैसे काम करना है, इस सवाल का जवाब कर्मचारियों ने वृद्धिशील परिणाम, यद्यपि, दूर से काम करके दिखाया है।

कार्य-घर से तात्पर्य है कि अब आपके पास आपके कार्यालय की संस्कृति, आपके समर्पित कार्य केंद्र, दैनिक टीम की बैठकें, और बहुत कुछ नहीं हैं। हालांकि, इन पहलुओं में से अधिकांश कवर करने योग्य हैं और बस श्रमिकों से एक ईमानदार प्रयास की आवश्यकता है।

आइए 6 सर्वश्रेष्ठ युक्तियों के माध्यम से चलें जो आपको बताएंगे कि कोरोनोवायरस के दौरान उत्पादक कैसे बने रहें।

एक सख्त अनुस्मारक-आधारित अनुसूची का पालन करें

जब आप अपने परिसर से काम करते हैं, तो आप आसानी से समय सीमा के साथ उदार हो सकते हैं। यह दैनिक वृद्धि मीट्रिक में बाधा डालता है, और आप एक राय बनाते हैं जो आप कार्य-गृह संस्कृति में फिट नहीं होते हैं।

इस समस्या का समाधान सरल है। एक दैनिक कार्य-दिनचर्या तैयार करें, इसे अपने अनुस्मारक ऐप में भरें, और पूरी ईमानदारी के साथ इसका पालन करें। E कुशलReminder और 2day जैसे मुफ्त टूल का उपयोग किया जा सकता है। जिस समय से आप अपने असाइनमेंट को काम करना शुरू करते हैं, उस समय तक आप समय-सीमा के भीतर सब कुछ रखते हैं, और उनका उल्लंघन नहीं करते हैं।

जब आप सख्ती से दिनचर्या का पालन करते हैं, तो आप अधिक उत्पादक बन जाते हैं क्योंकि अब आप यात्रा के समय को भी बचा रहे हैं। कुछ दिनों के भीतर, आप अधिक दक्षता के साथ परिणाम देते हैं, और आप पूरी टीम का मनोबल भी बढ़ाते हैं।

सभी विकारों से छुटकारा पाएं

एक बार जब आप अपने काम-दिनचर्या का पालन करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप अपने काम के साथ उत्पादक रहते हैं। हालांकि, घर से काम करने के लिए पूर्ण कर्मचारी समर्पण की आवश्यकता होती है। इसमें काम के घंटों के दौरान सभी गैर-आवश्यक घटकों से अलगाव शामिल है। अपने समय का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग करने और कुल उत्पादकता के लिए अपने काम के घंटे समर्पित करने के लिए पोमोडोरो तकनीक सीखें और कार्यान्वित करें।

आप अपने फोन को बे पर रखकर शुरू कर सकते हैं। “टिंग” की खूंखार ध्वनि कीमती काम के घंटे की खपत करती है, और आपको यह भी पता नहीं है कि यह एक व्याकुलता है। उन कमरों में काम करने की कोशिश करें जहाँ आप काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और वहाँ एक न्यूनतम गड़बड़ी है।

इसके अलावा, अपने परिवार के सदस्यों और अपने कार्यालय के प्रोजेक्ट के बारे में रूममेट को अपने काम के बारे में सूचित करने के लिए उन्हें सूचित करें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि वास्तविक आवश्यकता होने पर ही वे आपको परेशान करते हैं। काम करते समय आपके द्वारा खोले जाने वाले टैब भी आपको काम से विचलित कर सकते हैं, इसलिए अनावश्यक क्लिकों को कम करें।

अपनी टीम के साथ संपर्क में रहें

घर से काम करते समय सुबह की नींव रखने के लिए सुबह की टीम की बैठकें निर्धारित करें और रिपोर्ट करें। एक सीमित सत्र के लिए कार्य योजना का निर्धारण करें, आगे की कार्य योजनाओं पर चर्चा करने के लिए टीम के साथ फिर से संपर्क करें।

प्रत्येक सत्र के लिए अपनी टीम के साथ प्रगति पर चर्चा करें ताकि यह समझ सकें कि आगे क्या करने की आवश्यकता है। सुझाव मांगें और एक स्वस्थ दूरस्थ-कार्यशील वातावरण बनाने के लिए अपनी तरफ से कुछ प्रदान करें।

आत्माओं को उच्च रखने के लिए वीडियो कॉल और कॉन्फ्रेंस कॉल का उपयोग करें, और यह सुनिश्चित करें कि टीम के भीतर कोई संचार बाधाएं नहीं हैं। परियोजना के सदस्यों के साथ जुड़े रहने और उत्पादकता और क्रियाओं के अगले सेट पर चर्चा करने के लिए एंड-ऑफ-द-डे कॉल शेड्यूल करने के लिए ज़ूम, टॉगल आदि जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करें।

आप और आपके आसपास एक मोटी रेखा बनाएँ

आपका परिवार और आपकी कंपनी दोनों चाहते हैं कि आप महामारी के दौरान घर से काम करें। हालाँकि, आप कुशलता से तभी काम कर सकते हैं जब आप भी ऐसा ही करना चाहते हैं। समर्पण के साथ काम करें और काम से जुड़ी हर चीज़ को अलग न रखें ताकि आपका ध्यान न भटके।

परिवेश से दूरी बनाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप केवल प्रोजेक्ट एजेंडा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने घर पर एक वर्चुअल वर्कस्टेशन विकसित करें जो आपकी कार्यशैली के अनुकूल हो और बाकी सब चीजों को अलग रखे।

हो सकता है कि मेहमान का दौरा हो, पड़ोस में कुछ हो रहा हो या आपके सबसे अच्छे दोस्त का फोन हो, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने काम की दिनचर्या से चिपके रहें। इस तरह, आप अपने काम और परिवेश के बीच एक आभासी दीवार बनाते हैं।

कार्य-प्रबंधन अनुप्रयोगों का उपयोग करें

कार्यालय संचालनशीलता प्रशासकों और टीम के नेताओं को काम के लिए समय सीमा और लक्ष्यों के अनुसार कार्यों को सौंपने और समायोजित करने की अनुमति देती है। इस सेवा की अनुपलब्धता में, कुछ श्रमिकों के लिए समयबद्ध सूची बनाना कठिन हो सकता है।

कार्य प्रबंधन उपकरण जैसे कि ट्रैक के लिए स्लैक, टीमवर्क, टास्कवर्ल्ड, और कई अन्य लोगों को महान प्रभाव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन उपकरणों का उपयोग करके प्रारंभिक समय-सीमा के साथ कार्य निर्धारित किए जाते हैं, और विशिष्ट समय-फ्रेम के लिए समर्पित कार्यों को आसानी से श्रमिकों को आवंटित किया जा सकता है।

समय-समय पर अपने कार्य आउटपुट को मापें

घर से या कार्यालय से काम करते समय आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों को मापें। COVID-19 और इससे संबंधित समाचार निश्चित रूप से कुछ समय को मार देंगे। लेकिन सुनिश्चित करें कि इन विरामों का उपयोग उत्पादक रूप से किया जाता है, और आप कार्य प्रगति पर चर्चा करने के लिए अपने परियोजना सदस्यों को भी बुला सकते हैं।

समय पर काम का विश्लेषण आपको सुधार के लिए सटीक क्षेत्र देता है। आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप कहां काम कर रहे हैं और उन क्षेत्रों में भी जहां आपको सुधार करने की जरूरत है। अंत में, यह COVID-19 बीमारी के खिलाफ लड़ाई है, और अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता में रखने के लिए दो बार खुद से सवाल न करें।

समाप्त करने के लिए

कोरोनोवायरस के प्रकोप के बीच, यह श्रमिकों द्वारा एक महामारी के दौरान काम करने के तरीके को समझने के लिए एक जिम्मेदार कार्य है। घर से काम करते समय उत्पादक रहने के लिए, समय पर काम शुरू करें, और एक सख्त कार्य दिनचर्या का पालन करें।

अपने काम के रास्ते में आने वाली सभी गड़बड़ियों का ख्याल रखें, और अपने टीम के सदस्यों और परियोजना के नेताओं के साथ जुड़े रहें। यह सुनिश्चित करने के लिए परिवेश से अपने आप को अलग करें कि आप अपने उत्पादक काम के घंटों से विचलित नहीं होते हैं।

अपने दैनिक कार्यों और परियोजना की समय-सीमा पर नज़र रखने के लिए कार्य प्रबंधन उपकरणों का उपयोग करें। उस कार्य को मापें जो आप कर रहे हैं और जो समय ऐसा करने में निवेश कर रहा है। दैनिक आधार पर सीखने और बढ़ने के लिए टीम के साथ उनकी चर्चा करें।

अंत में, सुरक्षित और स्वच्छ रहें। अपने परिवेश को साफ रखें, और यदि आप बीमार पड़ते हैं, तो अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

महामारी के दौरान उत्पादक बने रहने के बारे में आप क्या सोच सकते हैं? हमारे लिए एक ब्लॉग लिखने के लिए यहां क्लिक करें, और हम आपके विचारों को साझा करने में प्रसन्न होंगे।

Join the discussion...

Your email address will not be published. Required fields are marked *