Posted on Leave a comment

बिल गेट्स: 1 दुनिया में सबसे अधिक शक्ति पूर्ण आदमी की।

बिल गेट्स कौन है?

बिल गेट्स

उद्यमी बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर व्यवसाय, माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, और बाद में दुनिया के सबसे अमीर पुरुषों में से एक बन गया।

उन्हें माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है। माइक्रोसॉफ्ट में अपने करियर के दौरान, गेट्स ने मई 2014 तक सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक होने के साथ अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), अध्यक्ष और मुख्य सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के पद आयोजित किए। वह 1 9 70 और 1 9 80 के दशक की माइक्रो कंप्यूटर क्रांति के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों और अग्रदूतों में से एक है।

बिल गेट्स की पत्नी और निवल वर्थ भी पढ़ें।

सिएटल, वाशिंगटन में जन्मे और उठाए गए, गेट्स ने 1975 में बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की सह-स्थापना की, अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में; यह दुनिया की सबसे बड़ी व्यक्तिगत कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी बनने के लिए आगे बढ़ गया। गेट्स ने जनवरी 2000 में सीईओ के रूप में कदम उठाने तक कंपनी को अध्यक्ष और सीईओ के रूप में नेतृत्व किया, लेकिन वह अध्यक्ष बने रहे और मुख्य सॉफ्टवेयर वास्तुकार बन गए। 1990 के दशक के अंत में, गेट्स की अपनी व्यावसायिक रणनीति के लिए आलोचना की गई थी, जिसे प्रतिस्पर्धी विरोधी माना गया है।

यह राय कई अदालत के फैसलों द्वारा सही ठहराया गया है। जून 2006 में, गेट्स ने घोषणा की कि वे माइक्रोसॉफ्ट में अंशकालिक भूमिका में संक्रमण करेंगे और बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में पूर्णकालिक कार्य करेंगे, जो निजी धर्मार्थ नींव है कि वह और उनकी पत्नी, मेलिंडा गेट्स, 2000 में स्थापित है। उन्होंने धीरे-धीरे रे ओज़ी और क्रेग मुंडी को अपने कर्तव्यों का तबादला किया। उन्होंने फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा और नए नियुक्त सीईओ सत्य नाडेला का समर्थन करने के लिए प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में एक नया पद ग्रहण किया।

1987 के बाद से, उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स सूची में शामिल किया गया है। 1995 से 2017 तक, उन्होंने फोर्ब्स का खिताब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का था, लेकिन उन चार वर्षों में। अक्टूबर 2017 में, वह अमेज़न के संस्थापक और सीईओ जेफ बेज़ोस ने पार कर लिया था, जो उस समय गेट्स के निवल मूल्य 89.9 अरब अमरीकी डॉलर की तुलना में 90.6 अरब अमरीकी डॉलर का अनुमानित निवल मूल्य था। जुलाई 2020 तक, गेट्स के पास 111.8 बिलियन अमरीकी डॉलर का अनुमानित निवल मूल्य था, जिससे उन्हें बेजोस के पीछे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया गया था।

बाद में अपने करियर में और 2008 में माइक्रोसॉफ्ट में दिन-प्रतिदिन के संचालन छोड़ने के बाद, गेट्स ने कई परोपकारी प्रयासों का पीछा किया है। उन्होंने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न धर्मार्थ संगठनों और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यक्रमों को बड़ी मात्रा में धन दिया है, जो दुनिया का सबसे बड़ा निजी दान है। 2009 में, गेट्स और वॉरेन बफेट ने दी शपथ की स्थापना की, जिससे वे और अन्य अरबपतियों ने अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा परोपकार करने के लिए देने का प्रतिज्ञा की।

प्रारंभिक जीवन

गेट्स 28 अक्टूबर, 1955 को सिएटल, वाशिंगटन में विलियम हेनरी गेट्स III का जन्म हुआ था। गेट्स एक ऊपरी-मध्यम वर्ग के परिवार में अपनी बड़ी बहन, क्रिस्टियन और छोटी बहन, लिब्बी के साथ बड़ा हुआ। उनके पिता, विलियम एच गेट्स सीनियर, एक आशाजनक था, अगर कुछ हद तक शर्मीली, कानून छात्र जब वह अपने भविष्य की पत्नी, मैरी मैक्सवेल से मुलाकात की। वह वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक एथलेटिक, आउटगोइंग छात्र थीं, जो छात्र मामलों और नेतृत्व में सक्रिय रूप से शामिल थीं।

गेट्स परिवार का माहौल गर्म और करीब था, और सभी तीन बच्चों को प्रतिस्पर्धी होने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। गेट्स प्रतिस्पर्धा के प्रारंभिक लक्षण से पता चला है जब वह प्यूजेट साउंड पर अपने ग्रीष्मकालीन घर में परिवार एथलेटिक खेल समन्वित। उन्होंने यह भी बोर्ड खेल खेलने में भरोसा किया (जोखिम अपने पसंदीदा था) और एकाधिकार में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

गेट्स का अपनी मां, मैरी के साथ बहुत घनिष्ठ संबंध था, जिन्होंने एक शिक्षक के रूप में एक संक्षिप्त कैरियर के बाद बच्चों को उठाने और नागरिक मामलों और दान के साथ काम करने में मदद करने के लिए अपना समय समर्पित किया। उन्होंने कई कॉर्पोरेट बोर्डों पर भी सेवा की, जिनमें सिएटल में फर्स्ट इंटरस्टेट बैंक (उसके दादा द्वारा स्थापित), यूनाइटेड वे और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मशीनें (आईबीएम) शामिल हैं। जब वह स्कूलों और सामुदायिक संगठनों में स्वेच्छा से स्वेच्छा से करती थी तो वह अक्सर गेट्स लेती थी।

बिल गेट्स की शिक्षा

बिल गेट्स एक बच्चे के रूप में एक पेटू पाठक थे, विश्वकोश जैसे संदर्भ पुस्तकों पर कई घंटे खर्च करते थे। 11 या 12 वर्ष की आयु के आसपास, गेट्स के माता-पिता को अपने व्यवहार के बारे में चिंता करना शुरू हो गया। वह स्कूल में अच्छी तरह से कर रहा था, लेकिन वह ऊब और समय पर वापस ले लिया लग रहा था, और उसके माता-पिता चिंतित वह एक अकेला हो सकता है।

हालांकि वे सार्वजनिक शिक्षा में मजबूत विश्वासियों थे, जब गेट्स 13 वर्ष की हो गई, उसके माता-पिता ने उन्हें सिएटल के अनन्य प्रारंभिक लेकसाइड स्कूल में दाखिला लिया। वह लगभग सभी विषयों में खिल गया, गणित और विज्ञान में उत्कृष्टता प्राप्त कर रहा था, लेकिन नाटक और अंग्रेजी में भी बहुत अच्छी तरह से कर रहा था।

झील के किनारे स्कूल में रहते हुए, एक सिएटल कंप्यूटर कंपनी छात्रों के लिए कंप्यूटर समय प्रदान करने की पेशकश की। मदर के क्लब ने छात्रों के उपयोग के लिए एक टेलीटाइप टर्मिनल खरीदने के लिए स्कूल की चप्पा छान मारना बिक्री से आय का इस्तेमाल किया। गेट्स एक कंप्यूटर क्या कर सकता है इसके साथ प्रवेश किया गया और टर्मिनल पर काम करने वाले अपने बहुत खाली समय बिताया। उन्होंने बेसिक कंप्यूटर भाषा में एक टिक-टैक-टो प्रोग्राम लिखा जो उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर के खिलाफ खेलने की अनुमति देता था।

गेट्स में झील के किनारे से स्नातक की उपाधि 1973। उन्होंने कॉलेज एसएटी टेस्ट पर 1600 में से 1590 रन बनाए, बौद्धिक उपलब्धि की एक उपलब्धि जिसे उन्होंने नए लोगों के साथ खुद को पेश करते समय कई सालों तक दावा किया।

क्या बिल गेट्स कॉलेज गए?

गेट्स के पतन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया 1973, मूल रूप से कानून में एक कैरियर के बारे में सोच। अपने माता-पिता की निराशा के लिए, गेट्स ने 1975 में अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज से बाहर निकल गए, माइक्रोसॉफ्ट, पार्टनर एलन के साथ।

गेट्स ने कक्षा की तुलना में कंप्यूटर प्रयोगशाला में अपना अधिक समय बिताया। उनके पास वास्तव में एक अध्ययन आहार नहीं था; वह नींद के कुछ घंटों पर पहुंच गया, एक परीक्षण के लिए crammed, और एक उचित ग्रेड के साथ पारित किया।

Leave a Reply